Home FINANCE बैंक ओवरड्राफ्ट क्या हैं? Meaning of Bank Overdraft

बैंक ओवरड्राफ्ट क्या हैं? Meaning of Bank Overdraft

34
0

नमस्कार दोस्तों, क्या आप बैंक ओवरड्राफ्ट के बारे में जानते हैं? बैंक ओवरड्राफ्ट बेंक मे से केसे मिलता है और क्या प्रोसेस है। आपने काफी बार ओवरड्राफ्ट के बारे में सुना होजा। परंतु ओवरड्राफ्ट क्या है वो जानना है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़े। अगर आप बैंक ओवरड्राफ्ट के बारेमे नहीं जानते है तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

बैंक ओवरड्राफ्ट क्या हैं?

आम तोर पर, ओवरड्राफ्ट का अर्थ है कि बैंक अपने ग्राहकों को एक निर्धारित राशि याने रकम उधार लेने की अनुमति देता है। बैंक ओवरड्राफ्ट यानि जितना रुपया आपके खाते में जमा हो उससे अधिक रकम निकालना. भले ही धारक के खाते धन न हो या अपर्याप्त धन हो, बेंक ग्राहक को उधार राशी देते है।

सरकारी और निजी बैंक ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी देते हैं. ज्यादातर बैंक करेंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर यह सुविधा देते हैं. कुछ बैंक शेयर, बॉन्ड और बीमा पॉलिसी जैसे एसेट्स के एवज में भी ओवरड्राफ्ट की सुविधा देते हैं.

इस फैसिलिटी के तहत बैंक से आप अपनी जरूरत का पैसा ले सकते हैं और बाद में यह पैसा चुका सकते हैं.

बेंक अपने ग्राहकों से ओवरड्राफ्ट  पर व्याज वसूल करती है। यह सुविधा एक प्रकार का ऋण है।

ओवरड्राफ्ट पर ब्याज तो यह आय विवरण नहीं बैलेंस शीट से संबंधित है। एक ओवरड्राफ्ट का ब्याज एक आय विवरण के डेबिट पक्ष से लिया
जाएगा, यह प्रभावी रूप से इकाई के लाभ को कम करता है।

ओवरड्राफ्ट Balance sheet में चालू देवा के हेड में दिखाया जाता है।

Read More: What is Investment Bank? – Main Function of an Investment Bank.

ओवरड्राफ्ट से नकारात्मक खाता शेष या तो अन्य बैंक खातों द्वारा ऑफसेट किया जा सकता है या बैलेंस शीट पर देयता के रूप में रिकॉर्ड किया जा सकता है

If you like our article than please share with your friends.

Our Motto is “Share More, Learn More”. If you share Knowledge than it always be increase.

We are providing a great quality Information relating Motivational Thought, Student Motivational, Study Tips, Inspiration Quotes, Inspiration Thought, Success Stories, Success Tips, How to Achieve Success in Life, How to Achieve your Dreams, Positive-Negative Thoughts and Goals Setting.

Our main area of work is sharing of information relating to Income Tax, GST, Financing and Investing Tips.

“Be Happy, Be Wealthy”